Expert in study
alarm
Ask
Other
Lafontaine Arthur

बम 20:- व्यक्तिगत तनावपूर्ण स्थिति और उन्हें संभालने के तरीकों की एक सूची बनाः​

answers: 1
Register to add an answer
The time for answering the question is over
173 cents Salvi
Answer:

तनाव को मानसिक या भावनात्मक तनाव या तनाव या प्रतिकूल परिस्थितियों से उत्पन्न तनाव की स्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है। लोग और चीजें आपके जीवन में तनाव पैदा कर सकती हैं, तनाव जो मानसिक स्तर पर है।

"जीवन वास्तव में सरल है, लेकिन हम इसे जटिल बनाने पर जोर देते हैं।" - कन्फ्यूशियस

तथ्य के रूप में, जीवन व्यस्त है। शारीरिक और मानसिक रूप से काम की डेडलाइन, घर का रख-रखाव, पारिवारिक ड्रामा, वित्तीय समस्याएं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शरीर पर अपना असर डाल सकती हैं। मूल रूप से, तनाव जीवन के इतने अलग-अलग क्षेत्रों से आ सकता है: रिश्ते, कार्यक्रम, दायित्वों, कर्तव्यों, नौकरियों, वित्त, और बहुत कुछ।

जाहिर है, दैनिक आधार पर तनाव का अनुभव करने का अवसर बहुत अधिक है।

इसके अलावा, जैसा कि हम खुद को लगातार सूचना अधिभार पर दौड़ते हुए पाते हैं, दैनिक तूफान के भीतर शांत खोजने की कोशिश करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हमें पता है कि हमें अपना ध्यान रखना चाहिए और अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। एक्शन से भरपूर शेड्यूल से यह भूलना आसान हो जाता है कि कैसे पल का आनंद लें और वर्तमान में रहें।

इसलिए, तनाव कई लोगों के लिए एक बड़ी समस्या है - एक व्यस्त, तनावपूर्ण नौकरी, एक अराजक गृह जीवन, चिंता करने के लिए बिल और अस्वास्थ्यकर खाने, पीने और धूम्रपान जैसी बुरी आदतों से तनाव का पहाड़ बन सकता है।

एक तनाव मुक्त जीवन एक विकल्प है। हम अपने विचारों और दृष्टिकोण को चुन सकते हैं, जो कि हमारे जीवन की गुणवत्ता को निर्धारित करता है।

तनाव आधुनिक जीवन का कचरा है। हम सभी इसे उत्पन्न करते हैं, लेकिन यदि आप इसे ठीक से निपटाना नहीं चाहते हैं, तो यह आपके जीवन को ढेर कर देगा और आगे निकल जाएगा। ~ टेरी गुइल्मेट्स

कुछ सरल तरीके एक तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए:

तनाव मुक्त जीवन कैसे जिएं? अपने जीवन में लोगों के लिए आपके पास जो कुछ भी है, उसके लिए आभारी होना सीखें और इसे उपहार के रूप में देखें। जीवन पर इस तरह के दृष्टिकोण के साथ, तनाव कम हो जाएगा और खुशी बढ़ जाएगी। तो, अपने मन को त्यागें और तनाव मुक्त जीवन के लिए अपने आशीर्वाद की गिनती करें!

वन थिंग एट ए टाइम: यह आपके तनाव को कम करने का सबसे सरल और सबसे अच्छा तरीका है, और आप आज शुरू कर सकते हैं। अभी। एक समय में एक काम करने पर जितना हो सके उतना फोकस करें। अपने डेस्क ऑफ़ डिस्ट्रैक्शन को साफ़ करें। काम करने के लिए कुछ उठाओ। रिपोर्ट लिखने की जरूरत है? केवल इतना ही करें। जब आप उस रिपोर्ट पर काम कर रहे हों तो फोन और ईमेल नोटिफिकेशन जैसे विकर्षणों को हटा दें। यदि आप ईमेल करने जा रहे हैं, तो केवल वही करें। यह अभ्यास करता है, और आपको अन्य चीजें करने का आग्रह मिलता है। बस अभ्यास करते रहें और आप इसमें बेहतर होते जाएंगे।

199
Salvi
For answers need to register.
Contacts
mail@expertinstudy.com
Feedback
Expert in study
About us
For new users
For new experts
Terms and Conditions