Expert in study
alarm
Ask
Social Sciences
Michael Jenkins

..प्रश्न-5 अवसर लागत क्या है ?अथवाआर्थिक क्रिया किसे कहते हैं ?प्रश्न-6 व्यष्टि अर्थशास्त्र किसे कहते हैं ?अथवासमाजवादी अर्थव्यवस्था किसे कहते हैं ?प्रश्न-7 अल्पाधिकार क्या है ?अथवावस्तु विभेद किस बाजार की विशेषता है ?7-8 संतुलन कीमत क्या है?​

answers: 1
Register to add an answer
The time for answering the question is over
63 cents Dumas
Answer:

5.. यदि किसी विशेष वस्तु का उत्पादन करने के कारण कई अवसरों का त्याग करना पड़ता है, तो यह त्यागे हुए अगले श्रेष्ठ अवसर की लागत है जिसका त्याग किया गया है। इसलिए इसे अवसर लागत कहा जाता है। दूसरे शब्दों में इसे वैकल्पिक लागत भी कहते हैं।

आर्थिक क्रिया किसे कहते हैं? - Quora. आर्थिक क्रिया उस क्रिया को आर्थिक क्रिया कहते हैं जिसका सम्बन्ध मानवीय आवश्यकताओं को संतुष्ट करने के लिए सीमित साधनों के उपयोग से होता है। अर्थशास्त्र सीमित साधनों, असीमित आवश्यकताओं, वैकल्पिक प्रयोगों तथा विशेष प्रयोग के चुनाव का अध्ययन करता है।

6..Microeconomics is a branch of economics that studies the behavior of individuals and firms in making decisions regarding the allocation of scarce resources and the interactions among these individuals and firms.

समाजवाद (Socialism) एक आर्थिक-सामाजिक दर्शन है। समाजवादी व्यवस्था में धन-सम्पत्ति का स्वामित्व और वितरण समाज के नियन्त्रण के अधीन रहते हैं। ... राजनीति के आधुनिक अर्थों में समाजवाद को पूँजीवाद या मुक्त बाजार के सिद्धांत के विपरीत देखा जाता है।

6. एक अल्पाधिकार (/ ɒlɪɡɒpəli /, प्राचीन यूनानी ὀλίγος (ओलिगोस) से "कुछ" + πωλεῖν (poleîn) "बेचने के लिए") एक बाजार प्रपत्र जिसमें एक बाजार या उद्योग बड़े विक्रेताओं (oligopolists) की एक छोटी संख्या का प्रभुत्व है है। ... Oligopolists द्वारा रणनीतिक योजना दूसरे बाजार की संभावित प्रतिक्रियाओं को ध्यान में रखना चाहिए

वस्तु विभेद बाजार की एक वास्तविक स्थिति है। ये वस्तुएं निकट स्थानापन्न (Close Substitutes) होती हैं। ... परन्तु वह किसी दूसरे ब्रांड की वस्तुओं का उत्पादन कर सकती हैं। इस प्रकार विभिन्न फर्मों में प्रतियोगिता भी पाई जाती है।

7. यदि किसी कीमत पर वस्तु की मांग की मात्रा तथा आपूर्ति की मात्रा बराबर होती हैं, तो उसे वस्तु की सन्तुलन कीमत कहते हैं। ... के बराबर हो उसे सन्तुलन कीमत कहते हैं । सन्तुलन कीमत पर वस्तु की मांगी गई मात्रा उसकी आपूर्ति की मात्रा के बराबर होती है। वस्तु की यह मात्रा संतुलन मात्रा कहलाती है।

20
Dumas
For answers need to register.
Contacts
mail@expertinstudy.com
Feedback
Expert in study
About us
For new users
For new experts
Terms and Conditions