Expert in study
alarm
Ask
English
Bruneau Jean-Pascal

"JAB SUNLIGHT NATURAL ANTIBACTERIAL HAI TO YE LOG SANITIZER KO ITNA BADHA-CHADHA KAR KYUN DIKHA RAHEN HAI ???​

answers: 1
Register to add an answer
The time for answering the question is over
346 cents Sartori Patrizia
Answer:

I hope you liked it I hope you understand this please make me brain list please follow me guys thank you bye bye have a nice day दिल्‍ली/रेवाड़ी

कोरोना वायरस के खौफ के चलते हैंड सैनिटाइजर के इस्‍तेमाल में भारी इजाफा हुआ है। लोग बिना उससे जुड़ी सावधानियों को समझे धड़ल्‍ले से सैनिटाइजर यूज कर रहे हैं। हरियाणा के रेवाड़ी से एक मामला सामने आया है। यहां पर एक शख्‍स ने गलती से हैंड सैनिटाइजर अपने कपड़ों पर गिरा लिया। असावधानी ये बरती कि रसोई गैस के पास खड़ा था। इस वजह से उसके कपड़ों में आग लग गई। उसे दिल्‍ली के सर गंगाराम अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। डॉक्‍टरों के मुताबिक, शख्‍स 35 फीसदी जल गया है। हालांकि उसकी हालत स्थिर है। आइए जानते हैं कि क्‍यों हैंड सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल सावधानी से करना जरूरी है।

कौन सा सैनिटाइजर करें यूज?

फिलहाल हर किसी को कोरोना वायरस का खतरा है। ऐसे में हाथ साफ रखना बेहद जरूरी है। डॉक्‍टर्स ने यूं तो 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की सलाह दी है। मगर सैनिटाइजर का यूज खूब हो रहा है। इससे हाथ को डिसइंफेक्‍ट करना आसान तो हो जाता है मगर सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, लोगों को अल्‍कोहल-बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर यूज करने चाहिए। इनमें कम से कम 60% अल्‍कोहल होना चाहिए।

घर पर झटपट बनाएं हैंड सैनिटाइजर

सैनिटाइजर से खतरा कैसे?

चूंकि हैंड सैनिटाइजर्स में कम से कम 60 पर्सेंट अल्‍कोहल होता है, ऐसे में वे बेहद ज्‍वलनशील होते हैं यानी उनमें बड़ी तेजी से आग लगती है। डॉक्‍टर्स सलाह देते हैं कि सैनिटाइजर्स को ऐसी जगह के पास इस्‍तेमाल ना करें जहां आग लगने की संभावना हो जैसे- रसोई गैस, लाइटर, माचिस आदि। सैनिटाइजर्स को पर्याप्‍त मात्रा में इस्‍तेमाल करें और फिर उसे सूख जाने दें।

भारत में कहां, कितना फैला कोरोना, यहां देखिए पूरी लिस्ट

कैसे इस्‍तेमाल करें सैनिटाइजर?

अगर आपके हाथ गंदे हों तो सैनिटाइजर ना इस्‍तेमाल करें। पहले साबुन और पानी से हाथ धो लें। हैंड सैनिटाइजर में मौजूद अल्‍कोहल तभी काम करता है जब आपके हाथ सूखे हों। ऐसे में आप सैनिटाइजर की दो-तीन बूंद लें और उसे अपने हाथों पर रगड़ें। उंगलियों के बीच में सफाई करें और हथेलियों के पीछे भी लगाएं। सूखने से पहले सैनिटाजर को ना पोछें, ना ही धोएं।

हॉस्पिटल, हेल्पलाइन... कोरोना से जुड़ी हर मदद यहां

सैनिटाइजर से बेहतर है साबुन

सैनिटाइजर का इस्तेमाल वहीं करें जहां साबुन और पानी न हो। घर पर रहने के दौरान चार से पांच बार साबुन से 20 सेकंड तक हाथ धोना चाहिए। घर से बाहर निकलने पर सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना चाहिए। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च बताती है कि सैनिटाइजर कोरोना वायरस से लड़ने में साबुन जितना कारगर नहीं है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वही सैनिटाइजर असरदार होगा जिसमें अल्कोहल की मात्रा अधिक होगी। घरों में इस्तेमाल होने वाला साबुन सैनिटाइजर के मुकाबले ज्यादा असरदार है।

207
Sartori Patrizia
For answers need to register.
Contacts
mail@expertinstudy.com
Feedback
Expert in study
About us
For new users
For new experts
Terms and Conditions