alarm
Ask a question for free
Hindi
surprise

सफलता प्राप्त करने के लिए हमें किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए ? 7th Std​

answers: 1
Register to add an answer
Answer:

1. मानसिक ऊर्जा बढ़ाएं

क्या आपके पास असीमित इच्छाशक्ति या मानसिक ऊर्जा नहीं है? क्या कम समय में ज्यादा फैसले लेने से आपकी निर्णय लेने की क्षमता घट जाती है? आपने स्टीव जॉब्स को देखा होगा. वह रोजाना गोल गले की टी-शर्ट और नीली जीन्स पहना करते थे. इस प्रकार महत्वपूर्ण चीजों के लिए वह ऊर्जा बचा लेते थे. छोटे सकारात्मक लक्ष्य बनाएं. उन पर एक महीने तक चलें. इन्हें अपनी आदत में शुमार होने दें. किसी एक बड़ी सफलता से ज्यादा अधिक मानसिक बल छोटी-छोटी कई सफलताओं से मिलता है.

2. जानकारी को बढ़ाते रहें

ज्ञान और कौशल ऐसे हथियार हैं जो कमार्इ के साथ करियर के लक्ष्यों को हासिल करने में मदद करते हैं. इसलिए अपने ज्ञान को लगातार बढ़ाते रहना चाहिए. इस काम को प्राथमिकता के साथ करना चाहिए. ऐसा करने के लिए पहले आपको तैयार होना पड़ेगा. आलोचना होने पर उसे स्वीकार करना होगा. साथ ही हर एक मिलने वाले व्यक्ति से कुछ सीखने की कोशिश करनी होगी. रोजाना पढ़ने की आदत विकसित करें. हर दिन अपने काम की समीक्षा करें.

3. सही खान-पान और नियमित व्यायाम जरूरी

किसी भी काम को पूरा करने में ऊर्जा की जरूरत होती है. इसलिए आपके पास जितनी अधिक ऊर्जा होगी, उतना ही काम आप कर सकेंगे. सही खान-पान और नियमित रूप से व्यायाम करके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएं. परिवार, दोस्तों और अपने शौक की चीजें करें. इससे आप अपनी भावनात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें : क्यों घटा है म्यूचुअल फंड स्कीम के डिविडेंड ऑप्शन का आकर्षण?

4. अच्छा व्यवहार जरूरी

अच्छा व्यवहार बीमा पॉलिसी की तरह होता है. यह आपको करियर में आगे बढ़ाता है और किसी संस्थान में बनाए रखने में मदद करता है. किसी संस्थान के लिए अगर आप खासा अहमियत रखते हैं तो आपके काफी नाज-नखरे उठाए जाते हैं. दूसरों से गलत तरीके से पेश आने पर भी गलती को नजरअंदाज किया जाता है. लेकिन, यह तभी तक होता है जब तक कोर्इ और बेहतर व्यक्ति आप की जगह लेने के लिए तैयार नहीं हो जाता है. अगर वह व्यवहार कुशल है तो जल्दी ही आप की जगह चली जाती है.

5. जीवन का मकसद जानें

जीवन का मकसद खोजना बहुत जरूरी है. यह आपको उत्साहित रखता है. स्टैनफोर्ड मार्शमैलो के प्रयोग से साबित हुआ है कि जो लोग जल्दी संतुष्ट नहीं होते हैं, वे जीवन में बेहतर करते हैं. वे बड़े लक्ष्य को पाने के लिए छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं. अपनी आय से बड़ा उद्देश्य रखें. यह आपको तेजी से प्रगति करने के लिए प्रेरित करेगा.

इसे भी पढ़ें : क्यों एस्कॉर्ट्स में निवेश की सलाह दे रहे हैं विश्लेषक?

6. सवाल पूछने में न हिचकिचाएं

दूसरों के साथ बातचीत करने में झिझक होती है तो इस पर काम करें. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कम बोलते हैं या बहुत बातूनी हैं. जब आप कोर्इ बात नहीं समझ पाते हैं तो सवाल जरूर करें. मार्गदर्शन के लिए अपने मैनेजर का धन्यवाद करना नहीं भूलें. अपने काम को बेचने का हुनर आपको आना चाहिए. जब कोई आपसे बात करे तो उसकी बात धैर्यपूर्वक सुननी चाहिए.

7. काम और परिवार को अलग-अलग रखें

आपका जीवन बहु-आयामी होता है. लेकिन, सफल होने के लिए आपको हर पल को जीना चाहिए. परिवार और काम को अलग-अलग रखें. अपनी निराशा को एक से दूसरे में न ले जाएं. इसी प्रकार दोस्तों और सहयोगियों के बीच अंतर रखें. उनसे अलग-अलग व्यवहार करें. आफिस के समय निजी काम न करें. जिम्मेदारी लेने से बिल्कुल नहीं कतराएं.

8. सही दिशा में काम करें

अगर आपने कड़ी मेहनत करने का फैसला कर लिया है तो सवाल उठता है कि आप कब और कहां इसे करेंगे? निरंतर सीखने और विकास के लिए सही जगह की तलाश करें. मौका मिलने पर सही जगह और समय पर काम करने का प्रयास करें.

9. तय वक्त से 15 मिनट पहले पहुंचें

आफिस में काम पर या मीटिंग में 15 मिनट पहले पहुंचने का अभ्यास करें. यह न केवल अचानक आने वाली स्थितियों से निपटने में आपकी मदद करता है, बल्कि आपके दिमाग को सही दिशा में भी रखता है. ये 15 मिनट जादू की छड़ी से कम नहीं होते हैं. इसकी मदद से आप दूसरों पर शानदार प्रभाव डाल पाते हैं.

10. अपनी जरूरतों को प्राथमिकता दें

आप सबसे पहले अपनी जिम्मेदारी हैं. इसलिए अपने भविष्य को देखते हुए अपनी जरूरतों को प्राथमिकता दें. उन कार्यों को परिभाषित करें जिन्हें आपको करना है. इन्हें आदत में शुमार करें. एक बार जब आप अपनी मदद करने की जिम्मेदारी ले लेते हैं, तो दूसरों के लिए भी उपलब्ध हो जाते हैं.

(लेखक क्वेजएक्स डॉट कॉम और हेडहॉन्कोस डॉट कॉम के सीर्इओ हैं.)

हिन्दी में शेयर बाजार और पर्सनल फाइनेंस पर नियमित अपडेट्स के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज. पेज लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें

READ MORE:स्टीव जॉब्स|सफलता|नियम|चुनौती|आदतें|success|habits

PREVIOUS

जानिए किस सेक्टर के कर्मचारियों को मिली ज्यादा सैलरी

NEXT

यह स्टार्टअप किराए पर देता है होम अप्लायंस, जूलरी और कैमरा

HOPE IT WILL HELP

465
DalgaardN
For answers need to register.
Contacts
mail@expertinstudy.com
Feedback
Expert in study
About us
For new users
For new experts
Terms and Conditions