Expert in study
Login
alarm
Ask a question
Hindi Ygglanim
107 cents

आपके बचपन से आजतक क्या क्या चीजें बदली है अपने विचार व्यक्त करेंplease answer me soon​

answers: 1
Register to add an answer
The time for answering the question is over
Answer:

Answer:

जीवन बहुत बदल गया है। एक भारतीय के लिए बहुत सारे बदलाव हैं; मैं 90 का बच्चा हूं

1. 90 के दशक में एक बच्चे के रूप में मैं किसी भी सड़क के किनारे एक नल खोल सकता था और प्यास लगने पर पानी पी सकता था। मैंने पीने के लिए हैंडपंप से पानी भी निकाला है। आज मुझे अपने और बच्चों के लिए मिनरल वाटर की बोतलें ले जाने की जरूरत है।

2. एक बच्चे के रूप में, मैं दोस्तों के साथ बाहर खेलता था - लड़कियों के साथ-साथ लड़कों के साथ भी। हम मिट्टी, पानी, गंदगी आदि में भीग जाते थे..घर जाओ, स्नान करो, रात का खाना खाओ और सो जाओ। आज मेरे बच्चे टीवी से चिपके हुए हैं, बेटी महंगी बार्बी डॉल, एल्सा, एना, फ्रोजन प्रिंसेस आदि के साथ खेलना पसंद करती है। भारत में पार्क तेजी से गायब हो रहे हैं, इमारतों के लिए रास्ता बना रहे हैं। कम से कम अमेरिका में हमें बच्चों के लिए बहुत सारी खुली जगह मिलती है।

3. मुझे लगता है कि मेरे समय में बच्चों का इम्युनिटी लेवल बेहतर था। आजकल बच्चे अक्सर बाहर खेलने जाते हैं तो बीमार पड़ जाते हैं।

4. टीवी देखना एक ट्रीट था। टाइम स्लॉट सीमित थे। चैनल सीमित थे। मनोरंजन संतुलित था और सभी दर्शकों के लिए उपयुक्त था। यहां तक ​​कि दूरदर्शन चैनल भी सप्ताहांत पर देर रात के स्लॉट में वयस्क फिल्में (डीडी के मूवी क्लब में हर रात बहुत सारी वयस्क सामग्री थी) प्रसारित करता था। तो एक ठेठ सप्ताहांत दिन डिज्नी कार्टून, रामायण / महाभारत आदि के साथ शुरू होगा और कुछ हॉलीवुड फिल्म के साथ समाप्त होगा। आजकल बहुत सारे चैनल हैं, बहुत खराब गुणवत्ता वाले दैनिक साबुन, अमेरिकी शो के पुराने और कॉपी किए गए संस्करण जैसे इंडियाज गॉट टैलेंट, इंडियन आइडल, सुपर डांसर (नृत्य के बजाय कलाबाजी स्टंट के अधिक) आदि ... मात्रा है लेकिन नहीं गुणवत्ता। कोई अनुशासन नहीं है और सब कुछ 24x7x365

5. प्रमुख खेल आयोजनों का टीवी पर प्रसारण किया गया। लेकिन जिन टूर्नामेंटों में भारत ने भाग लिया, केवल भारत से जुड़े मैच प्रसारित किए जाते थे, और फिर महत्वपूर्ण जुड़नार प्रसारित किए जाते थे। आजकल आप दुनिया के किसी भी हिस्से में आयरलैंड और अफगानिस्तान के क्लब पक्षों के बीच खेले जाने वाले क्रिकेट के किसी भी यादृच्छिक मैच को देख सकते हैं। फिर से थाली में बहुत अधिक होने से यह उबाऊ हो गया है।

6. कॉल करने का मतलब था कि आपने अपना डिनर खत्म कर लिया, रात के 10:00 बजे तक इंतजार किया और फिर अपने नजदीकी टेलीफोन बूथ के लिए रवाना हो गए क्योंकि रात के समय में कॉल दरों में छूट दी गई थी। या सबसे अच्छा यह था कि आप अपने दूर के रिश्तेदारों को अपने पड़ोस में किसी ऐसे व्यक्ति को फोन करने के लिए कहें जिसके पास टेलीफोन हो और फिर उस समय वहां रहें। मैंने २००१ में २१ साल की उम्र में अपना पहला मोबाइल फोन खरीदा था जब इनकमिंग अभी तक मुफ्त नहीं थी और हम "मिस्ड कॉल्स" में जीवित रहते थे ... आज की तरह, मेरा 1.5 साल का बच्चा मेरे आईफोन 8 के साथ खेलता है और वह पहले रिवर्स पर लोगो की जांच करता है और अगर यह जियोनी फोन है तो वह इसे दूर रखता है और एक ऐप्पल पसंद करता है।

.

8
Lori Johnson
For answers need to register.
Contacts
mail@expertinstudy.com
Feedback
Expert in study
About us
For new users
For new experts
Terms and Conditions