alarm
Ask a question
Hindi
Ruth Moran

बन जाते बादल का सारांश लिखो please iwant answer for exam ihave exam tomarrow pls answer me​

answers: 1
Register to add an answer
Answer:

बादल आसमान की खुबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं और पृथ्वी पर मौसम को वातानुकुलित रखते हैं। यह लाल भूरे और सफेद रंग के दिखाई देते हैं। बादल पानी की बूँदो और बर्फ के क्रिस्टल के संग्रहों से बने हुए हैं। समुद्र, झीलों तालाब आदि से भाप बनकर उठे पानी से बनते हैं। यह 1-1.5 किलोमीटर तक लंबे चौड़े हो सकते हैं और इनका वजन 500 किलो तक हो सकता है। जब बादल ज्यादा भारी हो जाते हैं तब वर्षा होती है। बादल मौसम के बारै में ग्यात करने में सबसे ज्यादा सहायक है। भूरे रंग के बादल तुफान के आने का संकेत देते हैं।

बादलों को बहुत सी जगह पर शुभ भी माना जाता है। बादल किसानों के लिए खुशी का संकेत है क्योंकि ये वर्षा करवाने में सहायक है। सूर्य की किरणों के कारण बादल सफेद रंग के दिखाई देते हैं। बादल चार प्रकार के होते हैं सीररस बादल, क्युमुलस बादल, स्ट्ररस बादल और नीम्बो स्ट्ररस बादल। सीररस बादल आसमान में बहुत ही ऊँचाई पर उड़ते हुए नजर आते हैं। क्युमुलस बादल नीचे तैरते हैं और यह कपास की तरह दिखाई देते हैं। स्ट्ररस और निम्बो स्ट्ररस बादल आसमान में ज्यादा ऊँचाई पर नहीं होते हैं। बादल विभिन्न आकृति बनाते हुए प्रतीत होते हैं।

बादल दोपहर के समय में सफेद और सुबह और शाम के समय लाल रंग के प्रतीत होते हैं। कई बार जब दो भारी बादल एक दुसरे से या फिर किसी पहाड़ी से टकरा जाते हैं तो भारी बारिश होती है जिसे बादल का फटना कहा जाता है और यह एक प्राकृतिक घटना है। बादल के फटने से बाढ़ और भूकंप आने के अवसर पढ़ जाते हैं। सबसे ज्यादा बादल दुनिया में अंटार्टिका हिंदमहासागर के उपर दिखाई देते हैं। हल्के हल्के सफेद बादल तो हमेशा ही आसमान में दिखाई देते हैं और वह सभी के मन को मोह लेते हैं।

85
Kerathis
For answers need to register.
79
cents
The time for answering the question is over
Contacts
mail@expertinstudy.com
Feedback
Expert in study
About us
For new users
For new experts
Terms and Conditions